स्वयं को ढ़ूँढ़ने की प्रक्रिया में कभी हाथ लगते कंकड़-पत्थर तो कभी मोती --------



होनापन

सदियों से लोगों ने दुःख का कारण ढ़ूंढ़ा

मैं कांटों में खिले फूलों को
सुबह की नर्म धूप में चहकते पक्षियों को
हवा में डोलते वृक्षों की पत्तियों को
शिशु के मासूम चेहरे और निश्छल आंखों
को देख
आनंद का कारण ढूंढ़ती हूं
कुछ भी कारण नहीं मिलता
सिवाय इसके कि वे अपने होनेपन में ही तो आनंदित हैं
तो मेरा होना
मेरे आनंद का कारण क्यों न हो
इसमें कितना प्रसाद है
भगवत्ता से भरी हुई मैं
अपने इस खालीपन से भरी हुई हूं
खुद में संपूर्ण
इस खालीपन में किसी और के लिए
कोई स्थान नहीं।

...........मुकुल अमलास..........

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नए साल की आमद कुछ-कुछ ऐसी हो।

मायका होता है बेटियों के लिए स्वर्ग की देहरी पर वह अभिशप्त होती हैं वहाँ ठहरने के लिए सिर्फ सीमित समय तक। शायद इसीलिए उसका आकर्षक है। मेरी यह कविता मायके आई ऐसी ही बेटियों को समर्पित ......

सन्नाटा और शान्ति में बड़ा सूक्ष्म अंतर है उसे एक समझने की हमें भूल नहीं करनी चाहिए , अंततः सबका लक्ष्य तो शांति प्राप्त करना ही हो सकता है ........