आज अपने पिता को याद करने का दिन है, मुझे भी अपने पिता बहुत याद आए और दिल से निकले ये उदगार.......


बाबुजी 


मेरे मन के आँगन में स्थापित 
एक तुलसी का चौड़ा 
अमृत संचित एक भव्य कलश
एक ऐसी मूर्ति जिसपर कभी धूल नहीं जमी
एक ऐसा व्यक्तित्व जो रहा 
सदा मेरा संबल 
ज्ञान की पराकाष्ठा 
उदात्त व्यक्तित्व 
निर्मल चरित्र 
इस पूरे ब्रह्मांड में एकमात्र व्यक्ति 
जिसपर मैं आँख मूँद कर भरोसा कर सकती
अपने पर भी इतना विश्वास नहीं रहा कभी 
शायद मैं अपने बारे में गलत निर्णय ले भी सकती 
पर वो -
कभी मेरे लिए कुछ गलत नहीं होने देंगे 
ऐसा अडिग विश्वास रही मेरी थाती 
मानती हूँ ख़ुशनसीब खुद को 
कितने होते हैं इतने सौभाग्यशाली 
जिन्हें पता है कहीं भी बैठा हो 
धरती पर है कोई अबलंब
उसका कोई रक्षक
जो संकट आने पर 
उसका बाल नहीं बांका होने देगा
निरंतर प्रवाहित आशिर्वाद की सरिता 
एक अमल, धवल, अडिग हिमालय 
मेरे जीवन की सबसे बड़ी पूँजी 
मेरे बाबूजी । 
          
  --मुकुल कुमारी अमलास

( फोटो गूगल से साभार) 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नए साल की आमद कुछ-कुछ ऐसी हो।

मायका होता है बेटियों के लिए स्वर्ग की देहरी पर वह अभिशप्त होती हैं वहाँ ठहरने के लिए सिर्फ सीमित समय तक। शायद इसीलिए उसका आकर्षक है। मेरी यह कविता मायके आई ऐसी ही बेटियों को समर्पित ......

सन्नाटा और शान्ति में बड़ा सूक्ष्म अंतर है उसे एक समझने की हमें भूल नहीं करनी चाहिए , अंततः सबका लक्ष्य तो शांति प्राप्त करना ही हो सकता है ........