जब भी ये शाम घिर के आती है

जब भी ये शाम घिर के आती है 



जब भी ये शाम घिर के आती है
कोई मेरे इर्द गिर्द  आ जाती है
शाम के फीके, उदास मंजर को
अपने हाथों से सहला  जाती है ।
समेट कर मुझको अपने पहलू में
अंधेरे साये से निकाल लाती है
फुसफुसाती है वह मेरे कानों में
कुछ  अस्फुट सा कह जाती है ।
कौन है वह जो मेरे पूजा घर में
आशा की लौ सी जला जाती है
करूं कितनी भी कोशिश फिरभी
कोई पहचान नहीं निकल पाती है ।
मैं अपनी इस कल्पना की देवी को
मन के  मंदिर में कैद   कर लूँगा 
बेदर्द जमाना भले ही कहता  रहे
हाय दीवाने की कैसी बुतपरस्ती है | 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मायका होता है बेटियों के लिए स्वर्ग की देहरी पर वह अभिशप्त होती हैं वहाँ ठहरने के लिए सिर्फ सीमित समय तक। शायद इसीलिए उसका आकर्षक है। मेरी यह कविता मायके आई ऐसी ही बेटियों को समर्पित ......

सन्नाटा और शान्ति में बड़ा सूक्ष्म अंतर है उसे एक समझने की हमें भूल नहीं करनी चाहिए , अंततः सबका लक्ष्य तो शांति प्राप्त करना ही हो सकता है ........

नए साल की आमद कुछ-कुछ ऐसी हो।