मिलन

          मिलन
अकेलापन
एक संताप
एक तकलीफ
एक टीस
जो चुभती है
एक ऐसी सहेली
जो साथ नहीं छोड़ती |
थक गई हूँ इसे ढोते-ढोते
अब सहा नहीं जाता
काश !
यह अकेलापन इतना
घनीभूत हो जाए
कि जाऊँ मैं पिघल
मेरा रेशा-रेशा भाप बन कर
विलिन हो जाए इस ब्रह्मांड में
मेरा जर्रा-जर्रा बिखड़ जाए ऐसे
कि मैं मिल जाऊँ इस संपूर्ण सृष्टि में
मेरा मैं तिरोहित हो जाए सदा के लिए
और मेरा अस्तित्व ही न बचे
क्या कभी होगा यह मिलन ?
कैसा होगा यह मिलन ?
हाँ यह मिलन ही अकेलेपन से मुक्ति है
उस अरुप ब्रह्म से मिलन
शाश्वत का दर्शन |





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नए साल की आमद कुछ-कुछ ऐसी हो।

मायका होता है बेटियों के लिए स्वर्ग की देहरी पर वह अभिशप्त होती हैं वहाँ ठहरने के लिए सिर्फ सीमित समय तक। शायद इसीलिए उसका आकर्षक है। मेरी यह कविता मायके आई ऐसी ही बेटियों को समर्पित ......

सन्नाटा और शान्ति में बड़ा सूक्ष्म अंतर है उसे एक समझने की हमें भूल नहीं करनी चाहिए , अंततः सबका लक्ष्य तो शांति प्राप्त करना ही हो सकता है ........